उत्तराखंड में आवासीय स्कूलों की अब जांच होगी, सीएम धामी सरकार का बना ऐक्शन प्लान

उत्तराखंड के सभी आवासीय शैक्षणिक संस्थाओं की जांच की जाएगी। इसके तहत उनमें रहने वाले छात्र-छात्रों की सुरक्षा और सुविधाओं को परखा जाएगा। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सोमवार को इस संबंध में आदेश दिए। ये निर्णय हल्द्वानी में दृष्टिबाधितार्थ बच्ची के शोषण की घटना के मद्देनजर लिया गया।

हल्द्वानी में बच्ची के शोषण में संस्था के संचालक को गिरफ्तार किया जा चुका है। सोमवार को उक्त मामला संज्ञान में आने पर सीएम ने तत्काल अपर मुख्य सचिव राधा रतूड़ी को प्रदेश के सभी आवासीय शैक्षिक संस्थानों का सघन निरीक्षण करने के आदेश दिए। उन्होंने कहा कि शैक्षणिक संस्थाओं में छात्र-छात्राओं की सुरक्षा सुनिश्चित की जाए।

छात्र-छात्राओं से बातचीत कर उनकी समस्याएं जानी जाएं। यदि किसी स्तर पर मासूमों को परेशानी की बात सामने आती है तो तत्काल उसका समाधान सुनिश्चित कराया जाए। इस पर अपर मुख्य सचिव ने सभी जिलाधिकारियों को इस बाबत दिशानिर्देश जारी कर दिए। सभी वरिष्ठ पुलिस अधीक्षकों को भी कार्रवाई करने को कहा गया है।

अपर मुख्य सचिव रतूड़ी ने बताया कि संबधित विभाग, पुलिस अफसरों के साथ संयुक्त टीम बनाकर आवासीय शैक्षणिक संस्थाओं में जांच तो करेंगे ही,साथ ही जागरूकता अभियान भी चलाएंगे। उन्होंने कहा कि यदि किसी बच्चे के यौन शोषण अथवा दुर्व्यवहार का मामला सामने आता है तो फौरन कड़ी कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *