ज्वलंत मुद्दों के साथ उत्तराखंड में दो महीने पदयात्रा निकालेगी कांग्रेस, राहुल गांधी लेंगे भाग

आगामी वर्ष 2024 में होने वाले लोस चुनावों से पहले कांग्रेस उत्तराखंड से जुड़े ज्वलंत मुद्दों को लेकर जनता के बीच जाएगी। अग्निपथ योजना का विरोध, अंकिता भंडारी हत्याकांड, भर्ती घाेटाले सहित तमाम मुद्दों के साथ पदयात्रा निकाली जाएगी। इसमें पार्टी के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी, महासचिव प्रियंका गांधी भी भाग लेंगे। सितंबर में शुरू होने वाली पदयात्रा दो माह तक चलेगी।

पदयात्रा की तैयारी के संबंध में सोमवार को कांग्रेस भवन में एक बड़ी बैठक का आयोजन किया गया। प्रदेश अध्यक्ष करन माहरा ने कहा कि जिस तरह अग्निपथ योजना को युवाओं के ऊपर थोपा गया, उससे बेरोजगार नौजवान अपने को ठगा हुआ महसूस कर रहा है। दूसरी ओर अंकिता भंडारी प्रकरण में लगातार सरकार और पुलिस प्रशासन की ओर से लीपापोती की जा रही है। वीआईपी कौन है? जनता पूछ रही है मगर जवाब नहीं मिल रहा है। यह पदयात्रा लगभग सभी विधानसभाओं से होकर गुजरेगी और जनता से संवाद करने का माध्यम बनेगी।प्रदेश प्रभारी देवेंद्र यादव ने कहा कि उत्तराखंड को न तो डबल इंजन का लाभ मिला न राज्य का विकास हुआ। राहुल गांधी उत्तराखंड की स्थितियों से भलीभांति अवगत हैं। इसलिए वह उत्तराखंड को लेकर गंभीर हैं। तभी उन्होंने उत्तराखंड में पदयात्रा के लिए लंबा समय देने का वचन दिया है। वह खुद उत्तराखंड के जनमानस से जुड़कर उनका दुख-दर्द बांटना चाहते हैं। बैठक में विधायकों, वरिष्ठ नेताओं के अलावा, सभी जिलाध्यक्ष, एआईसीसी के सदस्य, पीसीसी सदस्य एवं कांग्रेस कमेटी के पदाधिकारियों ने भाग लिया।हर साल 10 हजार युवाओं से छिन गया अवसर

पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने कहा कि आज राज्य में जनता भाजपा शासन से परेशान है। जनता की आवाज बिल्कुल नहीं सुनी जा रही है। गढ़वाल और कुमाऊं रेजीमेंट के माध्यम से हर साल लगभग 10 हजार युवाओं की भर्ती सेना में होती थी, मगर चार साल की अग्निवीर योजना से युवाओं का भविष्य अंधकार में धकेल दिया गया है।

डबल इंजन के नाम राज्य की जनता से किया छल

नेता प्रतिपक्ष यशपाल आर्य ने कहा कि भाजपा सरकार की नाकामियां जनता के बीच ले जाने की जरूरत है। इस पदयात्रा से निराश जनता में भी एक आशा का संचार होगा। पूर्व प्रदेश अध्यक्ष एवं नेता प्रतिपक्ष प्रीतम सिंह ने कहा कि डबल इंजन के नाम पर राज्य की जनता से छल किया गया है। केंद्र की ओर से कोई भी बडी़ आर्थिक मदद राज्य को नहीं मिल रही है। अगर मिल भी रही है तो कर्ज के रूप में मिल रही है।

घर से बाहर निकलने में डर रहीं बेटियां

पूर्व प्रदेश अध्यक्ष गणेश गोदियाल ने कहा कि आज बेटियां घर से निकलने में डर रही हैं। क्योंकि राज्य में लगातार बलात्कार की घटनाएं हो रही हैं, एक कैबिनेट मंत्री के घर के बाहर एक युवती की बलात्कार के बाद हत्या हो जाती है। इससे राज्य में कानून व्यवस्था का अंदाजा लगाया जा सकता है। पूर्व मंत्री हरक सिंह रावत ने कहा कि राहुल गांधी कि यह पदयात्रा बहुत ही गंभीरता से होनी चाहिए। यह पदयात्रा निश्चित तौर पर राज्य में परिवर्तन के लिए अहम भूमिका निभाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *