एमपी से दो लाख लोग पहुंचेंगे अयोध्या, लोकसभा चुनाव को देखते हर सीट को साधने के लिए बनाया ये प्लान

अयोध्या में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के बाद भाजपा ने दो लाख लोगों को रामलला के दर्शन कराने की योजना तैयार की है। लोकसभा चुनाव को देखते हुए एमपी सरकार रामतीर्थ योजना के तहत हर एक संसदीय क्षेत्र से 6 से 8 हजार लोगों को सशुल्क राम मंदिर के दर्शन कराने ले जाएगी। इस तरह से सभी 29 लोकसभा क्षेत्रों से अयोध्या जाने वाले श्रद्धालुओं की कुल संख्या करीब दो लाख रहेगी। इनमें आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को निशुल्क ले जाने का प्रावधान है।

जानकारी के अनुसार, 25 फरवरी से 25 मार्च के बीच अलग-अलग दिनों में स्पेशल ट्रेनों से सभी लोगों को अयोध्या भेजा जाएगा। भाजपा ने सभी जिला अध्यक्षों और क्षेत्रीय सांसदों को व्यवस्था व टारगेट संबंधी निर्देश भेज दिए हैं। इसमें पंजीयन शुल्क एक हजार रुपये रखा गया है। एक संसदीय के हर विधानसभा सीट से औसतन 100 से 150 लोगों को अयोध्या जाने के लिए चुना जाएगा। अयोध्या में दो दिन ठहरने और भोजन का इंतजाम संगठन की ओर से किया जा रहा है।

भाजपा के सूत्रों ने अमर उजाला को बताया कि प्रदेश के सभी लोकसभा क्षेत्रों के तहत इस अभियान के लिए मंडल स्तर पर समितियों के गठन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। स्पेशल ट्रेन की बोगी में एक विधानसभा क्षेत्र के यात्री मौजूद रहेंगे। भाजपा का मानना है कि अयोध्या जाने वाला हर व्यक्ति वापस आने के बाद अपने परिजनों सहित कम से कम 10 लोगों को अपने संस्मरण सुनाएगा। सूत्रों का कहना है कि 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा के कार्यक्रम के बाद हर क्षेत्र के लिए अलग-अलग तारीख तय होगी। पूरे देश से लोग रामलला के दर्शन के लिए अयोध्या पहुंचेंगे, इसलिए सभी क्षेत्रों के लिए तारीख निश्चित की जा रही है।

मध्यप्रदेश में भी 22 जनवरी को होगी आधे दिन की छुट्टी

जिस पल अयोध्या के राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होगी। सबकी निगाहें उस पल का साक्षी बनने के लिए उत्साहित हैं। सभी लोग इस गरिमामय क्षण को देख सकें, इसके लिए केंद्र सरकार ने आधे दिन के अवकाश का एलान किया है। मध्यप्रदेश सरकार ने भी इस दिन प्रदेश में आधे दिन के अवकाश की घोषणा की है। इस संबंध में आदेश भी जारी कर दिया गया है। मध्यप्रदेश सरकार ने 22 जनवरी को राज्य में आधे दिन के अवकाश का एलान किया हैं इस संबंध में सामान्य प्रशासन विभाग की ओर से आदेश भी जारी कर दिया गया है। रामलला प्राण प्रतिष्ठा के दिन प्रदेश में दोपहर 2.30 बजे तक अवकाश रहेगा। 22 जनवरी को मध्यप्रदेश में ड्राई डे रहेगा। वहीं, 21 जनवरी तक राज्य में अलग-अलग तरह के कार्यक्रम संचालित होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *