उत्तराखंड को राजनाथ सिंह की सौगात, प्रदेश की 9 परियोजनाओं का रक्षा मंत्री ने किया लोकार्पण

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शनिवार को सीमा सड़क संगठन की ओर से बनाए गए 75 प्रमुख बुनियादी ढांचा परियोजनाओं का लोकार्पण कर राष्ट्र को समर्पित किया. इन सभी परियोजनाओं में कुल नौ परियोजनाएं उत्तराखंड की भी शामिल हैं. लोकार्पण कार्यक्रम में वर्चुअल रूप से शामिल हुए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने उत्तराखंड की नौ परियोजनाओं का लोकार्पण करने पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह का आभार व्यक्त किया.

दरअसल, उत्तराखंड में जिन नौ परियोजनाओं का लोकार्पण किया गया है, उनमें गढ़वाल क्षेत्र में करछा पुल, मींग गधेरा पुल, घस्तोली पुल, पागल नाला पुल और देहरादून जिले में शिवालिक परियोजना का कार्यालय और रहने का स्थान शामिल हैं. इसके साथ ही कुमाऊं क्षेत्र में सुरिंगघाट पुल, चिमला पुल, पैनागढ़ पुल और गोसीगढ़ पुल का लोकार्पण किया गया है.

वहीं, मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तराखंड में पूरी हुई बुनियादी ढांचे की ये परियोजनाएं विशेष रूप से प्रदेश के दूरदराज और वंचित क्षेत्रों के लिए काफी सहायक साबित होंगी. ये परियोजनाएं कनेक्टिविटी को बढ़ाने के साथ ही सामाजिक-आर्थिक विकास को बढ़ावा देंगी, जिससे राज्य के स्थिति को बदलने में मदद करेंगी.

इन परियोजनाओं से न सिर्फ पर्यटन और स्थानीय अर्थव्यवस्था को बढ़ावा मिलेगा, बल्कि रोजगार के अवसर भी उत्पन्न होंगे. ये परियोजनाएं जीवंत ग्राम समुदायों के विकास को गति देंगी साथ ही दूरदराज के सीमावर्ती क्षेत्रों तक पहुंच आसान होगी. इससे इन रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण स्थानों में आर्थिक विकास और रक्षा क्षमताएं भी मजबूत होंगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *