ऋषिकेश में चेतावनी के निशान के करीब पहुंची गंगा, पानी में समाया आरती घाट

पहाड़ों पर लगातार हो रही बारिश के कारण गंगा नदी उफान पर है। ऋषिकेश में गंगा चेतावनी के निशान के करीब पहुंच गई है। गंगा का जलस्तर बढ़ने के कारण ऋषिकेश त्रिवेणी घाट (आरती घाट) जलमग्न हो गया। जलस्तर को बढ़ता देख लोगों से नदी के पास ना जाने की अपील की गई है।

पहाड़ों पर हो रही भारी बारिश के चलते ऋषिकेश में गंगा नदी भी उफान पर आने लगी है। शुक्रवार को ऋषिकेश त्रिवेणी घाट में गंगा का जलस्तर में बीते कुछ दिनों की तुलना में बढ़ोतरी दर्ज की गई। सुबह 11 बजे ही गंगा का जल स्तर सर्वाधिक 339.26 मीटर तक जा पहुंचा। जो कि चेतावनी रेखा से सिर्फ 24 सेमी. नीचे था। इस दौरान पानी आरती घाट तक पहुंच गया।

दोपहर 12 बदे तक गंगा के जलस्तर में थोड़ी कमी दर्ज की जाने लगी थी। शाम पांच बजे गंगा का जल स्तर 339.07 मी. दर्ज किया गया। जलस्तर बढ़ने के कारण आरती घाट पानी में समा गया। शाम तक आरती घाट में पानी मौजूद रहा है। बता दें कि ऋषिकेश त्रिवेणी घाट में गंगा का खतरे का निशान 340.50 मीटर है जबकि चेतावनी रेखा 339 .50 मीटर है।

मौसम विभाग ने आज कुमाऊं में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक कुमाऊं के कुछ जिलों में भारी बारिश होगी। नैनीताल, चंपावत और ऊधमसिंह नगर जिले के कुछ इलाकों में गर्जन के साथ भारी बारिश होने की संभावना है। इसके लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *