शारदीय नवरात्रि 2023 पर सजे शहरों के बाजार और मां का दरबार; मंदिरों में श्रद्धालुओं की भीड़

शारदीय नवरात्र 15 अक्तूबर आज रविवार से शुरू हो गए हैं। नवरात्र को लेकर श्रद्धालुओं में जबरदस्त उत्साह देखने को मिल रहा है। नवरात्र के लिए हरिद्वार, ऋषिकेश, देहरादून, हल्द्वानी, नैनीताल, कोटद्वार, रुद्रपुर, काशीपुर, आदि शहरों में शहर के मंदिरों में भव्य सजावट की गई है।

मंदिरों में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ देखने को मिल रही है। श्रद्धालु सुबह से ही मंदिर में दर्शन करने को पहुंच रहे हैं। इसके साथ ही घरों में भी तैयारी की गई है। ज्योतिष अशोक वार्ष्णेय ने बताया कि नवरात्र पर्व की शुरुआत चित्रा नक्षत्र में बुधादित्य व वैधृति योग में हो रही है। शाम 609 बजे से स्वाति नक्षत्र बन रहा है।

नवरात्र के पहले दिन सूर्य-बुध कन्या राशि में विद्यमान रहेंगे। सूर्य और बुध की युति से ही बुधादित्य योग का निर्माण हो रहा है। कलश स्थापना का शुभ मुहूर्त सुबह 11 48 बजे से दोपहर 12 36 बजे तक रहेगा। जगदम्बा मंदिर, अष्टादशभुजा महालक्ष्मी मंदिर, प्राचीन माता मंदिर, संतोषी माता समेत शहर के सभी मंदिरों में तैयारी पूरी हो चुकी हैं।

मंदिरों को भव्य रूप से सजाया गया है। शनिवार को बाजार में दिनभर खरीदारी करने वालों की भीड़ रही। शारदीय नवरात्र की पूर्व संध्या पर बाजार में काफी चहल-पहल देखने को मिली। भक्तों ने नवरात्र पर माता के स्वागत के लिए तैयारियां शुरू कर दी हैं।

पूरा बाजार नवरात्र के सामान, माता का लहंगा-चुनरी, पूजा सामग्री और श्रद्धालुओं से भरा हुआ नजर आया। श्रद्धालु पूरे उत्साह के साथ खरीदारी करते हुए दिखाई दिए। बाजार के साथ ही मंदिरों की सजावट भी हो चुकी है। इस दौरान नैनीताल में मां नयना देवी मंदिर समेत अन्य धार्मिक स्थल सजाए गए।

आज से मां जिया रानी के मंदिर में जुटेंगे श्रद्धालु
रानीबाग स्थित मां जिया रानी के मंदिर व गुफा में आज से दर्शन करने को भक्त जुटेंगे। कत्यूरी वंशज योगेश रजवार ने बताया, यहां कुमाऊं-गढ़वाल से लोग पूजा को आते हैं। नवरात्र में मां के मंदिर भजन- कीर्तन होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *