आज बनारस में PM मोदी देश को देंगे 6611 करोड़ की सौगात, UP के 7 शहरों के अलावा 4 राज्यों को मिलेगा दीपावली गिफ्ट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने तीसरे कार्यकाल के दूसरे दौरे पर आज वाराणसी पहुंच रहे हैं. प्रधानमंत्री का यह दौरा दीपावली से पहले बनारस ही नहीं बल्कि पूरे देश के लिए अहम है. प्रधानमंत्री 32 करोड़ रुपए से ज्यादा की योजनाओं की सौगात बनारस को देंगे. इसके अलावा लगभग 3400 करोड़ रुपए की योजनाओं की सौगात देशभर के एयरपोर्ट समेत अन्य योजनाओं के लिए मिलेगी. पीएम मोदी करीब 2870 करोड़ रुपये की लागत से तैयार होने वाली बनारस के नए एयरपोर्ट की बिल्डिंग का भी शिलान्यास करेंगे. पीएम मोदी कुल 5 घंटे काशी में रहेंगे. वह कुल 23 परियोजनाओं के 6611 करोड़ रुपये की सौगात पूरे देश को देंगे. इनमें यूपी 7 शहरों के अलावा मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल और बिहार की भी परियोजनाएं शामिल हैं.

नए एयरपोर्ट की बिल्डिंग के शिलान्यास के बाद बनारस के एयरपोर्ट की छवि बदल जाएगी. बनारस एयरपोर्ट देश के नामी ग्रामीण और बड़े एयरपोर्ट में शामिल हो जाएगा. वाराणसी के स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स का उद्घाटन समारोह भी होना है. इस दौरान वह कांची कामकोटि मठ की तरफ से तैयार किए गए 110 करोड़ रुपए से ज्यादा की लागत से आरजे शंकरा नेत्रालय का भी उद्घाटन करेंगे. इसके लिए लोगों को बेंगलुरु जाना पड़ता था. अब लोगों को हाई-फाई नेत्रालय की सुविधा अब उनके शहर बनारस में मिलेगी. पूरे यूपी के लोगों को इसका फायदा मिलेगा.

2870 करोड़ की लागत से लालबहादुर शास्त्री एयरपोर्ट का 75 हजार वर्गमीटर एरिया और सुविधाएं बढ़ाने के साथ ही रनवे का भी विस्तार होगा. प्रथम चरण में 100 करोड़ की लागत से बनने वाली न्यू टर्मिनल बिल्डिंग का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शिलान्यास करेंगे. रनवे का विस्तार होने से यहां अमेरिकी राष्ट्रपति के खास विमान अमेरिकी एयर फोर्स-वन के साथ बोइंग 777 जैसे बड़े विमान भी आसानी से लैंड कर सकेंगे.

एयरपोर्ट विस्तारीकरण से सात गांवों का नाम मिट जाएगा. इंटीग्रेटेड टर्मिनल में गंगा घाट, मंदिर और सारनाथ के प्रतीक दिखेंगे. कुल मिलाकर नया लुक विकसित देशों के एयरपोर्ट की तरह हाईटेक होने के साथ भारतीय संस्कृीति का संदेश देगा. नए एयरपोर्ट भवन की छत स्टील और फर्श ग्रेनाइट की होगी. पोर्टिको में वेद मंत्र लिखे दिखेंगे तो पूरे भवन में काशी की ऐतिहासिकता और पौराणिकता दिखेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *