अब खुद मंत्री धन सिंह रावत हर दो दिन में करेंगे अस्पतालों का निरीक्षण, लापरवाही पर होगा कड़ा एक्शन

हाल में ही सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र थलीसैंण में डीएम आशीष चौहान ने देर रात छापेमारी की कार्रवाई की थी. जिसमें स्वास्थ्य व्यवस्था की पोल खुली थी. इतना ही नहीं डीएम चौहान ने मामले में जांच के भी आदेश दिए. अब इस मामले का स्वास्थ्य मंत्री धन सिंह रावत ने भी संज्ञान ले लिया है. मंत्री धन सिंह रावत का कहना है कि वो अब हर दूसरे दिन अस्पतालों का निरीक्षण करेंगे. साथ ही उन्होंने ये भी आदेश जारी किए हैं कि सभी डीएम और एसडीएम अस्पतालों के निरीक्षण करेंगे. कहीं भी कोई कोर कमी रही तो मामले में तत्काल कार्रवाई की जाएगी.

दरअसल, कैबिनेट मंत्री धन सिंह रावत अपने दो दिवसीय पौड़ी दौरे पर रहे. इस दौरान उन्होंने नव निर्मित मुख्य चिकित्साधिकारी कार्यालय के प्रशासनिक भवन का लोकार्पण किया. जिसे 4 करोड़ 40 लाख 71 हजार रुपए की लागत से तैयार किया गया है. उन्होंने कहा कि सरकार स्वास्थ्य के क्षेत्र में बेहतर काम कर रही है, जिसका लाभ सीधे जनता को पहुंच रहा है.

साथ ही कहा कि राज्य गठन के समय उत्तराखंड में एक भी मेडिकल कॉलेज नहीं था. सबसे पहले श्रीनगर मेडिकल कॉलेज के बाद इस साल हरिद्वार और ग्राफिक एरा मेडिकल कॉलेज मिल गया है. अब उधमसिंह नगर और पिथौरागढ़ मेडिकल कॉलेज में अगले साल से एमबीबीएस की पढ़ाई शुरू की जाएगी.

मंत्री रावत ने कहा कि डॉक्टरों के बैकलॉग के सभी पद भी जल्द ही भरे जाएंगे. अभी 1500 वार्ड ब्वॉय की नियुक्ति प्रक्रिया चल रही है. जबकि, 350 लैब टेक्नीशियनों की भर्ती भी जल्द होने जा रही है. उन्होंने कहा कि सरकारी मेडिकल कॉलेज से एमबीबीएस करने वाले 127 डॉक्टरों को दुर्गम क्षेत्र में नियुक्ति को लेकर बॉन्ड तोड़ने पर बर्खास्त किया गया है. जबकि, उन पर ₹1 करोड़ का भी जुर्माना लगाया गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *