सूर्य मिशन आदित्य एल-1 में उत्तराखंड एरीज के 2 वैज्ञानिक भी शामिल, यह निभा रहे हैं जिम्मेदारी

दो सितंबर को लांच होने जा रहे भारत के पहले सूर्य मिशन आदित्य एल-1 की तैयारियां अंतिम चरण में हैं। नैनीताल स्थित आर्यभट्ट प्रेक्षण विज्ञान शोध संस्थान (एरीज) के पास आदित्य मिशन सपोर्ट सेल की अहम जिम्मेदारी है। एरीज के निदेश्क डॉ. दीपांकर बनर्जी प्रोजेक्ट प्रभारी और युवा वैज्ञानिक डॉ. वैभव पंत सहायक प्रोजेक्ट प्रभारी की जिम्मेदारी निभा रहे हैं।

सूर्य मिशन से प्राप्त होने वाली जानकारियां और डेटा को यही सपोर्ट सेल खगोल वैज्ञानिकों, युवा शोधार्थियों एवं आम नागरिकों से साझा करेगी। ऐसे में सपोर्ट सेल का काम बेहद महत्वपूर्ण हो जाता है। सपोर्ट सेल के सहायक प्रभारी डॉ. वैभव पंत ने बताया कि यह सपोर्ट सेल इसरो व एरीज का संयुक्त प्रयास है।

सपोर्ट सेल देशभर के विभिन्न वैज्ञानिक संस्थानों में कार्यशालाओं का आयोजन करवा रही है। जिससे कि वैज्ञानिकों व शोधार्थियों को बताया जा सके कि आदित्य मिशन से प्राप्त होने वाला डेटा उन्हें कहां पर मिलेगा। कैसे वह इसका इस्तेमाल अपने शोध कार्यों के लिए कर पाएंगे।

साथ ही मिशन का उद्देश्य व इसके लाभों को लेकर भी शोधार्थियों के साथ चर्चा की जा रही है। 28 सितंबर से दो अक्टूबर तक अंतिम कार्यशाला आईआईटी कानुपर में आयोजित होने जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *