विजयादशमी पर मां दुर्गा को श्रद्धालुओं ने नम आंखों से दी विदाई, भक्तिमय हुआ वातावरण

सांस्कृतिक नगरी में आज दशहरा के पर्व पर मां दुर्गा की शोभायात्रा निकाली गई. इसी बीच पूरा नगर मां दुर्गा के रंग में रंगा नजर आया. शोभायात्रा में भक्त भजन-कीर्तन करते नजर आए. मां दुर्गा की मूर्तियों को क्वारब नदी में विधि-विधान के साथ विसर्जित किया गया.

बता दें कि नगर के लाला बाजार, गंगोला मोहल्ला, राजपुरा, चौघानपाटा, धारानौला, लक्ष्मेश्वर और सिमकनी सहित अनेक स्थानों में मां दुर्गा के पंडाल लगाए गए थे. नौ दिनों तक मां दुर्गा की सच्चे मन से पूजा- अर्चना की गई. नौ दिनों तक माता के किसी पंडाल में भागवत कथा का आयोजन हुआ, तो कहीं श्रीराम कथा का आयोजन किया गया. वहीं सभी पंडालों में माता के भक्तों ने जागरण कर जगत जननी को मनाने की कोशिश की.

दुर्गा मां की शोभायात्रा मिलन चौक, लाला बाजार, चौक बाजार और थाना बाजार होते हुए क्वारब नदी की ओर रवाना हुई. इस दौरान माता के भक्तों ने समूह में माता के भजन गाकर और जयकारे लगाकर पूरे नगर को भक्तिमय कर दिया. दूर-दूर से लोग माता के दर्शन करने और शोभायात्रा में शामिल होने के लिए पहुंचे. नगर के विभिन्न पंडालों में सजी दुर्गा माता की मूर्तियों को लेकर भक्त क्वारब नदी के तट पर पहुंचे और विधि-विधान के साथ मां दुर्गा को विदा किया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *