ऋषिकेश-बदरीनाथ हाईवे हुआ बंद; भू-स्खलन बना कारण, हटाया जा रहा मलबा

शनिवार को टिहरी गढ़वाल जिले के तोताघाटी क्षेत्र में पहाड़ से भारी भूस्खलन के बाद ऋषिकेश-बद्रीनाथ नेशनल हाईवे-58 पर गाड़ियों का आवागमन बंद हो गया है। टिहरी के जिला मजिस्ट्रेट मयूर दीक्षित ने बताया कि तोताघाटी क्षेत्र में भारी भूस्खलन हुआ है, जिसके कारण बद्रीनाथ राजमार्ग पर यातायात रोक दिया गया है। उन्होंने कहा कि सड़क साफ करने का काम जारी है और चूंकि भूस्खलन की तीव्रता अधिक है, इसलिए सड़क साफ करने में कुछ समय लग सकता है।

उत्तराखंड में भारी बारिश के कारण चमोली जिले के थराली क्षेत्र में पिंडर नदी में जल स्तर बढ़ गया। चमोली के जिलाधिकारी हिमांशु खुराना ने कहा कि कल देर रात इलाके में भारी बारिश हुई, जिसके बाद प्राणमती नदी का जल स्तर खतरे के निशान से ऊपर बहने लगा। इसके कारण पिंडर नदी भी उफान पर आ गई।

इस मामले में जिलाधिकारी ने आगे बताया कि नदियों के जल स्तर बढ़ने के कारण क्षेत्र के स्थानीय लोगों में दहशत का माहौल बन गया है और क्षेत्र के कई घर और कृषि भूमि क्षतिग्रस्त हो गई है। शुक्रवार को देहरादून के कालूवाला क्षेत्र में भारी बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया। एसडीआरएफ ने कहा कि बारिश का पानी घरों में घुस गया और सड़कों पर जलभराव हो गया।

राज्य के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सोमवार को राज्य में बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण किया था और ऋषिकेश में गंगा नदी के बढ़ते जल स्तर की समीक्षा भी की थी। इस मॉनसून में उत्तराखंड में भारी बारिश के कारण कई जगहों पर भूस्खलन और अचानक बाढ़ आ गई है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *