उत्तराखंड में ट्रेनों की पलटाने की साजिश का खुलासा करेगी एसटीएफ, एक महीने में हुई तीन घटनाएं, संदिग्धों से पूछताछ

उत्तराखंड में रेलवे ट्रैक पर सरिया या सिलेंडर डालकर ट्रेनों को पलटाने की साजिश की जांच स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) करेगी। बता दें कि पिछले एक माह में प्रदेश में तीन घटना सामने आ चुकी हैं। जिनमें एक घटना गुरुवार सुबह देहरादून-हरिद्वार के बीच डोईवाला में उस समय हुई जब काठगोदाम एक्सप्रेस हरिद्वार की ओर से देहरादून आ रही थी।

रेलवे ट्रैक पर सरिया डालकर ट्रेन पलटाने की साजिश थी, जिसमें लोको पायलट की सूझबूझ से दुर्घटना टल गई। इससे पूर्व रुड़की (हरिद्वार) और रुद्रपुर (ऊधमसिंनगर) में भी ऐसी घटना हो चुकी है। शासन ने घटनाओं को गंभीरता से लेते हुए पुलिस महानिदेशक अभिनव कुमार को गंभीरता से जांच के निर्देश दिए। जिस पर डीजीपी ने सभी घटनाओं की जांच एसटीएफ को सौंप दी है।

पुलिस और खुफिया तंत्र भी जांच कर रहे

पुलिस महानिदेशक अभिनव कुमार ने बताया कि पुलिस और खुफिया तंत्र भी अपने स्तर से जांच कर रहे हैं। प्रदेश में रेलवे ट्रैक के किनारे बसे लोगों का राजकीय रेलवे पुलिस बल के माध्यम से सत्यापन किया जा रहा है और संदिग्धों से पूछताछ की जा रही है। बता दें कि, रुड़की व रुद्रपुर में रेलवे ट्रैक पर हुई घटनाओं की जांच खुफिया तंत्र कर रहा था, लेकिन गुरुवार को डोईवाला में हुई घटना के बाद शासन ने एसटीएफ को जांच सौंपे जाने का निर्णय लिया।

फ्लाइट में भी बम की सूचना मिली थी

शासन ने यह कदम इसलिए भी उठाया है क्योंकि कुछ दिन पहले ही देहरादून स्थित जौलीग्रांट हवाई अड्डे पर आ रही अमृतसर की फ्लाइट में बम होने की सूचना भी मिली थी। इसी बीच गुरुवार की सुबह साढ़े चार बजे देहरादून आ रही काठगोदाम एक्सप्रेस को दुर्घटनाग्रस्त करने की साजिश का मामला सामने आ गया।

डोईवाला व हर्रावाला के बीच रेलवे ट्रैक पर रखा गया सरिया देख लोको पायलट ने गति कम कर दी। लोको पायलट ने इमरजेंसी ब्रेक लगाए, जिस कारण सरिया इंजन में फंस गया व ट्रेन रुक गई। लोको पायलट की ओर से डोईवाला कोतवाली में मुकदमा दर्ज कराया गया है।

13 ट्रेन प्रतिदिन पहुंचती है देहरादून

देहरादून-हरिद्वार के बीच प्रतिदिन 13 ट्रेन आवागमन करती हैं। साप्ताहिक ट्रेनों को मिलाकर यह संख्या 18 है। एक ट्रेन में पांच सौ से अधिक यात्री यात्रा करते हैं। इन ट्रेनों में केवल चार ट्रेन दून-हरिद्वार के बीच स्थित डोईवाला रेलवे स्टेशन में रुकती हैं। यहां से गुजरने वाली ट्रेनों में छह सुपरफास्ट ट्रेन है। इनमें दून-दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस, लखनऊ वंदे भारत एक्सप्रेस, उपासना एक्सप्रेस, कुंभ एक्सप्रेस, उत्तरांचल एक्सप्रेस आदि ट्रेन शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *