डेंगू मरीज की फिर गई जान, मरीजों की संख्या में इजाफा; ऐसे करें बचाव

उत्तराखंड में बारिश में डेंगू का कहर बढ़ता जा रहा है। डेंगू से एक मरीज की मौत हो गई, जबकि 40 के करीब मरीज मिले हैं। डेंगू के बढ़ते मामलों को देखते हुए सीएम पुष्कर सिंह धामी सरकार ने एडवाइजरी  भी जारी की है।  देहरादून जिले में मंगलवार को डेंगू के 13 नए मरीज मिले हैं। इनमें से 12 मरीज श्री महंत इन्दिरेश अस्पताल में भर्ती है।

सीएमओ कार्यालय की ओर से जारी बुलेटिन के मुताबिक मंगलवार को 1913 लोगों की डेंगू जांच कराई गई है। 13 मरीजों को डिस्चार्ज किया गया है। अब तक 431 मरीजों में डेंगू की पुष्टि हो चुकी है। 49 मरीज अभी अस्पतालों में भर्ती है और 381 मरीज रिकवर हो गए हैं। जबकि, लक्सर  में  डेंगू पीड़ित 70 वर्षीय बुजुर्ग की मौत का मामला सामने आया है।

मृतक की पत्नी भी डेंगू पॉजिटिव है। स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि परिवार के सभी लोगों का ब्लड का सैंपल लेकर जांच की जाएगी। सीएचसी प्रभारी ने बताया कि कस्बे में 27 लोगों में डेंगू का मामला सामने आया था। जिन में से सात लोगों का डेंगू के चलते इलाज चल रहा है। शिवपुरी के लोगों ने बताया कि मोहल्ले के सत्तर वर्षीय बुजुर्ग को 19 अगस्त को बुखार आया था।

इसके बाद उन्होंने स्थानीय निजी डॉक्टर से दवा ली थी। हालत न सुधरने पर परिवार के लोग उन्हें कनखल के एक अस्पताल में इलाज के लिए ले गए थे। वहां पर भी उनके स्वास्थ्य में कोई सुधार नहीं आया। उनकी सोमवार को मौत हो गई। जानकारी मिलने पर सरकारी अस्पताल की टीम मौके पर पहुंची। पता चला कि मृतक बुजुर्ग की पत्नी भी डेंगू पॉजिटिव है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *